Whey protein in hindi: व्हे प्रोटीन क्या है यह कैसे बनाया जाता है?

Whey protein in hindi: व्हे प्रोटीन क्या है यह कैसे बनाया जाता है?
Whey protein in hindi: व्हे प्रोटीन क्या है यह कैसे बनाया जाता है?


Whey protein in hindi: व्हे प्रोटीन क्या है यह कैसे बनाया जाता है?


Whey protein in hindi:
अगर आप फिटनेस या बॉडीबिल्डिंग इंडस्ट्री में प्रोटीन के बारे में बात करते हैं तो सभी के मुंह में केवल एक ही प्रोटीन आएगा जो है व्हे प्रोटीन।


व्हे प्रोटीन का उपयोग मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत के लिए किया जाता है जब आप कसरत के बाद आराम करते हैं। न केवल व्हे प्रोटीन आपको मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद करेगा, आपको प्रशिक्षण कक्ष में भी कड़ी मेहनत करनी होगी।



तो, व्हे प्रोटीन क्या है?

Buy Whey Protein
Buy Whey Protein

                               
यह एक उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन है जो प्राकृतिक दूध उत्पादों में पाया जाता है। इसे पूर्ण प्रोटीन भी कहा जाता है क्योंकि इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जो मानव शरीर के लिए फायदेमंद और महत्वपूर्ण होते हैं जो पचाने में आसान होते हैं।


यह ल्यूकोइन जैसे शाखा अमीनो एसिड का सबसे अच्छा स्रोत है, जो मांसपेशियों के निर्माण को उत्प्रेरित करता है। शोध से पता चला कि थोड़ी मात्रा में व्हे प्रोटीन भी मनुष्यों के लिए बहुत फायदेमंद है।


वर्कआउट के बाद केवल 10 ग्राम व्हे प्रोटीन का सेवन करने से मानव शरीर को मांसपेशियों के निर्माण और तेजी से रिकवरी में मदद मिल सकती है।



यह इतना विशेष प्रोटीन क्यों है?


शोध कहता है कि यह केवल इसलिए विशेष कहा जाता है क्योंकि इसमें कैंसर की दर को कम करने, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, एचआईवी से लड़ने, कोर्टिसोल में कमी, तनाव को कम करने, मस्तिष्क सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने, रक्तचाप को कम करने और कई औषधीय गुणों को देने की क्षमता है। और खेल-संबंधी स्वास्थ्य लाभ।


अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग अधिक व्हे प्रोटीन का सेवन करते हैं, मानव शरीर में ग्लूटाथिओन (जीएसएच) के स्तर में उच्च वृद्धि होती है जो प्रतिरक्षा प्रणाली की मरम्मत करते हैं और प्रदर्शन और मांसपेशियों पर नियंत्रण को निर्देशित करते हैं।



व्हे प्रोटीन कैसे बनाया जाता है?


यह प्राकृतिक रूप से गाय के दूध से बनता है जो कि एक बेहतरीन स्रोत है। यहां दो या तीन दिन की गायों को विशेष दूध देने वाले पार्लर में खरीदा जाता है, जहां से दूध निकाला जाता है।


हटाए गए दूध को फिर विनिर्माण और प्रक्रिया केंद्रों में लाया जाता है जहां इसे बड़े कंटेनरों में संग्रहित किया जाता है जो कि 50,000 गैलन तक दूध होता है।


अंत में, जब दूध प्रसंस्करण केंद्र तक पहुंचता है, तो इसे पूरी तरह से परीक्षण किया जाता है ताकि यह पीने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हो।


गाय के दूध में दो सबसे शक्तिशाली प्रोटीन देखे जाते हैं, पहला कैसिइन प्रोटीन है जो दूध में 80% तक होता है। और दूसरा गेहूं प्रोटीन शेष 20% में पाया जाता है।


कच्चा दूध कई घटकों द्वारा निर्मित होता है। इससे कुछ भाग निलंबन के पास हैं और कुछ समाधान में।


यहां, पनीर बनाने की प्रक्रिया के दौरान व्हे प्रोटीन बनाया जाता है, जो कच्चे दूध में कुछ एंजाइमों की वृद्धि के साथ शुरू होता है।


दूध में विभिन्न घटकों को अलग करता है, उनमें से एक जो दही का रूप लेता है। उस समय किया जाने वाला दही पनीर बनाने में उपयोग किया जाता है और पनीर बनाने की प्रक्रिया में, व्हे प्रोटीन तरल के रूप में बाहर आता है।


फिर इसे 100 ° C पर गर्म करके और तरल पदार्थ के रूप में प्रोटीन को सुखाकर पाउडर के रूप में बनाया जाता है, जिसे खाने के लिए उपयोग किया जाता है



व्हे प्रोटीन के साइड इफेक्ट(whey protein powder side effects in hindi)


फिर भी, मुझे व्हे प्रोटीन का कोई दुष्प्रभाव नहीं मिला, मैं उपयोग कर रहा हूं। लेकिन रुकिए अगर आप अधिक खुराक लेते हैं तो सामान्य तो यह आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। कोई भी पाउडर खरीदने से पहले अच्छी कंपनियों से खरीदें और उस पर रिसर्च करें।


रिसर्च कहती है कि आपको अपने शरीर की ज़रूरतों के अनुसार प्रोटीन की मात्रा का ही सेवन करना होगा। यदि आप असफल हो जाते हैं और अधिक उपभोग करते हैं, तो आपका शरीर कुछ बुरे दुष्प्रभाव दिखाना शुरू कर देगा।



मुँहासे


इसमें प्रोटीन पाउडर में हार्मोन और बायोएक्टिव पेप्टाइड्स का मिश्रण होता है, जो सीबम निर्माण को बढ़ाता है। शोधों से पता चला है कि प्रोटीन की खुराक अधिक लेने से आपके शरीर को मुँहासे की समस्या बढ़ सकती है।


समाधान:-


केवल एक कसरत के बाद दूध के साथ 1 स्कूप लें, अधिक नहीं यदि आप मुँहासे से छुटकारा चाहते हैं तो।



पोषण का असंतुलन


अधिक प्रोटीन पाउडर का सेवन मानव शरीर में पोषण के असंतुलन का कारण बन सकता है। अंडे, दूध, और मांस जैसे प्राकृतिक प्रोटीन खाने से इसके होने की संभावना कम होती है।






प्रोटीन पाउडर अधिक मात्रा में प्रोटीन की आपूर्ति करता है जो अधिक ठोस होता है और इसे पीने से पोषण असंतुलन हो सकता है।


समाधान: - असंतुलन को दूर करने के लिए अपने पोषण विशेषज्ञ, डॉक्टर या प्रमाणित फिटनेस ट्रेनर से पोषण के बारे में पूछे।



आंत माइक्रोबायोटा में अस्थिर


वह दूध दूध है, जो कुछ मिश्रणों का स्रोत है। एक एंटीबायोटिक मिश्रण जैसे लैक्टोफेरिन वयस्क आंत वनस्पति के जोखिमों को बढ़ाता है।


इससे पेट खराब हो सकता है और मानव शरीर में गैस या अपच की समस्या हो सकती है।


समाधान: -


जैसा कि आप अभी समझते हैं, कि अधिक मात्रा में लेने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए अपने शरीर की जरूरत के अनुसार पाउडर का सेवन करें।


शुरुआत में, डॉक्टर की सलाह लें या कसरत के बाद एक छोटा चम्मच लें, अपने शरीर के परिणाम देखें और फिर उसी प्रक्रिया का पालन करें।


जिन लोगों के पाचन के मुद्दे हैं वे व्हे प्रोटीन पाउडर ना ले।



कारण विषाक्त


विशेषज्ञ अच्छी कंपनियों के प्रोटीन पाउडर लेने के लिए तगड़े और एथलीटों को सलाह देते हैं। कुछ बुरी कंपनियों के प्रोटीन पाउडर में बड़ी संख्या में विषाक्त पदार्थ होते हैं।


जो शरीर के लिए खतरनाक हैं। इनका सेवन करने से सिरदर्द, कमजोरी, बीमारी और मांसपेशियों में दर्द हो सकता है।


निचला रेखा: - अच्छी कंपनियों से प्रोटीन पाउडर खरीदें और साइड इफेक्ट से बचने के लिए उस पाउडर की सीमित खुराक लें।


व्हे एक प्राकृतिक उत्पाद है, लेकिन उद्योग में, कई कंपनियां हैं जो मट्ठा के नाम का उपयोग कर अपने पाउडर बेच रही हैं। इसलिए सकारात्मक परिणाम देखने के लिए व्हे के वास्तविक उत्पाद खरीदें।



व्हे प्रोटीन के लाभ (whey protein powder benefits in hindi)




  • पाचन में सुधार
  • दुबला मांसपेशियों में वृद्धि को बढ़ावा देना
  • भूख कम करें
  • मधुमेह के लिए फायदेमंद
  • हृदय रोगों के जोखिम को कम करें
  • ब्लड शुगर स्पाइक्स के खतरे को कम करें
  • अस्थि वृद्धि
  • कैंसर को रोकने में मदद करें
  • इंसुलिन स्तर और कोलेस्ट्रॉल स्तर को विनियमित करने में मदद करता है



निष्कर्ष

Buy Whey Protein
Buy Whey Protein

                              


व्हे प्रोटीन मानव शरीर के लिए मांसपेशियों के निर्माण और शक्ति प्रशिक्षण के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। 

यह हमें कई स्वास्थ्य लाभ दे सकता है। केवल एक चीज है यदि आप व्हे प्रोटीन की अधिक मात्रा लेते हैं, तो यह हमारे शरीर को कई दुष्प्रभावों से नुकसान पहुंचा सकता है।



Post a Comment

0 Comments