मांसपेशियों को आराम और दर्द से राहत के तरीके

bodyache meaning in hindi मांसपेशियों में दर्द muscle pain in hindi
bodyache meaning in hindi मांसपेशियों में दर्द muscle pain in hindi

मांसपेशियों में खिंचाव सभी को होता है। एक कठिन कसरत के बाद, यह आराम करने और ठीक होने का समय है। तनावपूर्ण दिन के बाद आराम जरूरी है।


यदि आप खोज कर रहे हैं कि आपके शरीर को बढ़ावा देने और तनाव को दूर करने के लिए मांसपेशियों को कैसे आराम दिया जाए, तो यह सलाह आपकी मांसपेशियों के दर्द को दूर करने और अच्छा महसूस करने में मदद कर सकती है।

मांसपेशियों को आराम कैसे करें?(muscle in hindi)


जब आप कसरत करते समय अपनी मांसपेशियों पर जोर देते हैं, तो आप मांसपेशी फाइबर में छोटे आँसू पैदा करते हैं।

ये आँसू मांसपेशियों में तनाव पैदा करते हैं, लेकिन अगर आप अपनी मांसपेशियों को पर्याप्त पुनर्प्राप्ति समय से आराम देते हैं तो वे पहले से अधिक शक्तिशाली हैं।

रिकवरी समय का मतलब सिर्फ बिस्तर पर आराम करना नहीं है। यह एक शांत, मांसपेशियों को रक्त प्रवाहित रखने के लिए एक आंदोलन है। इसका अर्थ गहरी नींद भी है जो केवल ध्यान के माध्यम से प्राप्त हो सकता है।

मांसपेशियों को आराम देने के लिए कोई दवा?(soreness meaning in hindi)


वहाँ तीन दवा है, Baclofen, dantrolene सहित, tizanidine एफडीए की अनुमति है करने के लिए spasticity का प्रबंधन।

हालांकि, कैरिज़ोप्रोडोल, क्लोरोज़ोक्साज़ोन, साइक्लोबेनज़ाप्राइन, मेटैक्सालोन, मेथोकार्बामोल और ऑर्फेनड्रिन) मांसपेशियों के संकुचन का प्रबंधन कर सकते हैं।

मांसपेशियों पर तनाव का प्रभाव क्या है?(relieves meaning in hindi)


आज के जीवन में तनाव एक दुश्मन है। यदि आप बल जारी नहीं करते हैं, तो ऊपरी पीठ और गर्दन में मांसपेशियों में तनाव गंभीर मांसपेशियों की कमी कर सकता है।

भावनात्मक तनाव एक निरंतर मांसपेशियों का तनाव है। तैयार किए गए खाद्य पदार्थों से सिंथेटिक सामग्री जैसे पर्यावरणीय दबाव, मांसपेशियों के उचित कामकाज में देरी कर सकते हैं, और इससे दर्दनाक मांसपेशियों की समस्या बढ़ सकती है।

कैसे अपने मांसपेशियों को आराम करने के लिएऔर दर्द से राहत?(bodyache meaning in hindi)


यहां मांसपेशियों को आराम देने और शानदार महसूस करने के कुछ तरीके दिए गए हैं।

10-20 मिनट ध्यान करें


हाँ। तनाव को कम करने और मांसपेशियों को आराम करने के लिए ध्यान सबसे अच्छे तरीकों में से एक है।

एक दिन शुरू करने से पहले या रात को बिस्तर पर जाने से ठीक पहले सुबह जल्दी उठें।

यह सबसे अच्छी विश्राम तकनीक है जो मेरे लिए काम करती है, और इसलिए आप भी।

इसमें आपका ज्यादा समय नहीं लगेगा। केवल 10-20 मिनट। यह आपको इतना सुकून देगा कि आप सोचेंगे कि दुनिया गायब हो गई है, कम से कम जब आप ध्यान कर रहे हों।

एक हेडफ़ोन की एक जोड़ी लें, जिसमें एक म्यूजिक प्लेयर भी शामिल है। फिर बैठो, आराम करो, अपनी आँखें बंद करो, और उन धड़कनों को सुनो। यह बीट्स आपके दिमाग में जल्द ही एक ध्यानपूर्ण वातावरण बनाएगा।

यह आपको करना है और अधिक आराम करने पर ध्यान केंद्रित करना है।

थोड़ा स्ट्रेचिंग करें(stretching meaning in hindi)


तनावग्रस्त मांसपेशी एक कठिन मांसपेशी बन सकती है। इसीलिए वर्कआउट के बाद उचित स्ट्रेच की आवश्यकता होती है।

कोबरा पीठ का तनाव दूर करने के लिए एक बेहतरीन योग मुद्रा है, लेकिन इससे पहले कि आप प्रदर्शन करें, सीखें कि कोबरा कैसे करें, इसलिए आप अपने आप को चोट नहीं पहुंचाते हैं। यह मांसपेशियों को आराम देने का सबसे अच्छा तरीका है।



दर्द बिंदु पर खिंचाव न डालें और कभी भी कूदें नहीं। जब तक आप मांसपेशियों में राहत महसूस न करें, तब तक आराम करें और सांस लें। दर्द होने पर समाप्त करें। स्ट्रेचिंग का स्वाद अच्छा होना चाहिए।

मांसपेशियों में बने विषाक्त पदार्थों को छोड़ने के लिए किया गया स्ट्रेचिंग और आपकी गति की सीमा को विकसित करता है।

अपने श्वास का पालन करें(pains meaning in hindi)


जब आप तनाव में होते हैं, तो आपकी सांस तेज और सीधी होती है, जिससे आपकी मांसपेशियों में अधिक तनाव होता है, लेकिन गहरी सांस लेने से मांसपेशियों को आराम मिल सकता है।

आप मांसपेशियों को कैसे आराम करने जा रहे हैं?

बस एक गहरी, नियमित साँस छोड़ने पर ध्यान केंद्रित करें। इनहेल के बारे में परेशान मत करो। आपका शरीर जानता है कि जीवित कैसे रहना है।

साँस छोड़ते पर 10-20 साँस छोड़ें और अपनी मांसपेशियों से दबाव और खिंचाव को महसूस करें।

यह ध्यान प्रशिक्षण का एक हिस्सा है, लेकिन आप अपनी मांसपेशियों को आराम देने के लिए कभी भी गहरी साँस लेने का अभ्यास कर सकते हैं।

वार्म-अप करें(paining meaning in hindi)

हॉट बाथ, हॉट शावर, हॉट टब और स्टीम रूम लेना किसे पसंद नहीं है, जो आपके मुख्य तापमान को गर्म करते हैं, परिसंचरण में सुधार करते हैं, और आपको शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से आराम देते हैं।
एक उपेक्षित विश्राम तकनीक है, भरपूर पानी पीना।

क्यों? क्योंकि किसी भी गर्म उपचार के बाद, पीने के लिए पानी की आवश्यकता होती है, जो पसीने के कारण खो जाता है। इसलिए वार्म-अप करने से मांसपेशियों को आराम मिल सकता है।

पानी पिएं और हाइड्रेटेड रहें(stiffness in hindi muscle aches meaning in hindi)


हाइड्रेटेड रहने से मांसपेशियों को कोशिकाओं को रखने, लचीले रखने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करने से अधिक आराम मिलेगा।

कोई भी मीठा एनर्जी ड्रिंक या सोडा न लें। यदि आप कसरत के बाद इलेक्ट्रोलाइट्स और खनिजों को बदलना चाहते हैं, तो नारियल पानी की तरह एक ताजगी के साथ पूरक आपकी मदद करेंगे।

अधिक आराम करें (strains meaning in hindi)


जैसा कि मांसपेशियों को काम करने की आवश्यकता होती है, उन्हें स्वस्थ नींद और ध्यान के रूप में आराम की भी आवश्यकता होती है।

एक दिन के लिए बिस्तर पर आराम न करें। जब आप दौड़ना, टहलना, तैरना, या बाइक चलाना, योग, जिम जैसी गतिविधि करते हैं तो मांसपेशियाँ आराम करेंगी। 

यह आपको अपनी मांसपेशियों को तेजी से आराम करने के लिए प्रेरित कर सकता है।

एक योग कक्षा में भाग लें


एक योग कक्षा में जाएं, यदि आप सबसे एरोबिक या तीव्र योग शैलियों में से एक को प्रशिक्षित करते हैं, तो अपनी मांसपेशियों को ब्रेक देने और अधिक कोमल स्ट्रेचिंग में शामिल होने के लिए महीने में दो बार अधिक अतिरिक्त स्ट्रेच क्लास करें।

प्रमाणित मालिश चिकित्सक से एक मालिश प्राप्त करें


सर्टिफाइड मसाज थेरेपिस्ट आपकी मांसपेशियों को नियंत्रित कर सकते हैं और मांसपेशियों के तंतुओं में खिंचाव से राहत दिला सकते हैं, जिसे आप उचित खिंचाव के साथ आराम नहीं दे सकते।

जब आप संदेश ले रहे हों, तो गहरी सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करें, और अपनी मांसपेशियों से वितरित विषाक्त पदार्थों को हटाने के लिए बाद में बहुत सारा पानी पीना सुनिश्चित करें।

एक्यूप्रेशर के लिए जाओ

मानव शरीर में कई दबाव बिंदु होते हैं, प्रत्येक एक विशिष्ट मांसपेशी या मांसपेशी समूह के अनुरूप होता है। एक योग्य एक्यूपंक्चर चिकित्सक तेजी से मांसपेशियों में तनाव को दूर कर सकता है।

ग्रीन टी लें


मांसपेशियों के ऊतकों को होने वाले नुकसान को कम करने के लिए ग्रीन टी पियें और एक मजबूत और लचीली मांसपेशी को गर्म करने की गति एक समलैंगिक मांसपेशी है।



Post a Comment

1 Comments