Motapa काम करने में ध्यान कैसे मदद करता है (साबित)

Motapa काम करने  में ध्यान कैसे मदद करता है (साबित)

 Motapa काम करने  में ध्यान कैसे मदद करता है (साबित)


ध्यान को शांत और स्पष्टता प्राप्त करने के लिए अपना ध्यान केंद्रित करने की विधि उच्च रक्तचाप को कम कर सकती है। यह आपको तनाव को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है, जो कुछ लोगों को खाने के लिए मजबूर करता है।



ड्यूक इंटीग्रेटिव मेडिसिन के प्रबंध निदेशक, एडम पेर्लमैन कहते हैं, "लोग आमतौर पर खुद को भोजन के साथ आराम करने के प्रयास से वजन बढ़ाते हैं।"


हालाँकि यह दिखाने के लिए अलग-अलग विश्लेषण नहीं हैं कि ध्यान आपको जल्दी से वजन कम करने में मदद करता है, ध्यान आपको भोजन की तुलना करने वाले अपने विचारों, कार्यों के प्रति अधिक जागरूक बनने में सहायता करता है।



उदाहरण के लिए, एक शोध अध्ययन से पता चला है कि ध्यान दोनों को खाने का समर्थन कर सकता है, जिसमें भावनात्मक भोजन भी शामिल है।

ध्यान: वास्तव में यह क्या है?(meditation in hindi)

ध्यान एक ऐसी विधि है जो हमें शरीर सहित मन को जोड़ने के लिए, शांति की भावना प्राप्त करने में मदद करती है। क्या आप जानते हैं कि आध्यात्मिक अनुशासन के रूप में लोग 1000 वर्षों से ध्यान कर रहे हैं?


अब, कई लोग अपने विचारों के बारे में अधिक जागरूक बनने के लिए तनाव को कम करने के लिए ध्यान का अभ्यास करते हैं।

ध्यान की विभिन्न तकनीकें हैं। कुछ विशेष मंत्रों के मूल्य के आधार पर जिन्हें मंत्र कहा जाता है। अन्य लोग वर्तमान समय में मन को सांस लेने या धारण करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

ये सभी तकनीकें आपको अपने बारे में अधिक समझ विकसित करने के लिए प्रकट कर सकती हैं, जिसमें आपका दिमाग और बॉडीवर्क भी शामिल है।


यह उभरी हुई चेतना आपके खाने की आदतों की अधिक समझ के लिए ध्यान को एक उपयोगी तंत्र प्रदान करती है, जो वजन घटाने में सफल हो सकती है।

ध्यान के वे कौन से लाभ हैं जो मुझे वजन घटाने में मदद करते हैं?


देखो ध्यान आपको वजन कम करने के लिए रात भर नहीं मिलेगा। हालांकि, सीमित प्रशिक्षण के साथ, यह न केवल आपके वजन पर, बल्कि आपकी सोच पर भी स्थायी प्रभाव डाल सकता है।



संभावित वजन घटाने

ध्यान विभिन्न प्रकार के लाभों से जुड़ा हुआ है। वजन कम करने के समय में, माइंडफुलनेस मेडिटेशन आवश्यक लगता है। मौजूदा शोधों के 2017 के सर्वेक्षण में पाया गया कि वजन कम करने और खाने की आदतों में सुधार के लिए माइंडफुलनेस मेडिटेशन एक उपयोगी विचार था।


ध्यान में आपके लिए निम्नलिखित बातों पर विशेष ध्यान देना शामिल है:


मैं कहाँ हूँ, अभी मैं ..?


मैं यहाँ क्या कर रहा हूँ ...?


हाउ आई एम आइ फीलिंग इन एक्जिस्टिंग मोमेंट अब ...?


मेरा उद्देश्य क्या है ...?




माइंडफुलनेस मेडिटेशन करते समय, आप बिना किसी निर्णय के इन सभी विशेषताओं को नोटिस करेंगे। विचारों सहित केवल अपनी गतिविधियों को प्रबंधित करने का प्रयास करें, केवल कुछ और के साथ।

तैयारी के साथ-साथ आप जो महसूस कर रहे हैं, उसकी एक संपत्ति प्राप्त करें, लेकिन कोशिश करें कि किसी भी चीज को अच्छा या बुरा नहीं कहें। यह दैनिक अभ्यास के साथ काफी आसान हो जाता है।


प्रशिक्षण की माइंडफुलनेस मेडिटेशन लंबी अवधि के मुनाफे की ओर भी इशारा कर सकता है। 2017 की सर्वेक्षण के अनुसार, माइंडफुलनेस का अभ्यास करने वालों का वजन कम होने की संभावना है।


सीमित दोष और दुख

माइंडफुलनेस मेडिटेशन विशेष रूप से भावनात्मक को नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है, जिसमें दबाव से संबंधित भोजन भी शामिल है।


भावनाओं सहित अपने विचारों के बारे में अधिक सचेत होकर, आप उन पलों की पहचान कर सकते हैं जब आप खाते हैं क्योंकि आप तनाव में हैं, भूख से कुछ हद तक।


यह अतिरिक्त रूप से एक शर्मिंदगी के खतरनाक सर्पिल में गिरने से रोकने के लिए एक महान तंत्र है, जिसमें कमजोरी भी शामिल है, जब कुछ लोग अपने खाने की आदतों को बदलने की मांग करते हैं।


माइंडफुलनेस मेडिटेशन का अर्थ है अपनी भावनाओं को समझना, जो वे कर रहे हैं उसके लिए व्यवहार सहित, खुद को तय किए बिना।


यह आपको गलतियाँ करने के लिए खुद को नज़रअंदाज़ करने में मदद करता है, जैसे कि तैलीय चिप्स का एक पैकेट खाना।


क्या आप ध्यान के अधिक लाभों में रुचि रखते हैं  Check Here.



लोकप्रिय वजन घटाने की योजनाओं के साथ क्या गलत है?(pet kam karne ke upay)


लोकप्रिय योजनाएं, बनाम कैलोरी में कैलोरी पर ध्यान केंद्रित करती हैं, भोजन योजना बनाती हैं, व्यायाम के बारे में लोगों को सिखाती हैं और उन्हें सलाह देती हैं कि उन्हें क्या लेना चाहिए।


मान लीजिए कि यदि आप Google में अपना वजन कम करने के लिए एक शब्द टाइप करते हैं, तो आपको वजन कम करने के तरीके के बारे में असीमित साइटें मिलेंगी, लेकिन अधिक बार, लोग वजन को कम रखने या वजन वापस न बढ़ाने के साथ लड़ते हैं!


अनुचित रूप से फैंसी आहार, रुझान और गोलियां आमतौर पर केवल आपको छोटे परिणाम देते हैं। वे आपको भोजन करने की आवाज़ दे सकते हैं, जिसके कारण अक्सर लोग निराश महसूस करते हैं। और अध्ययन से पता चलता है कि लोकप्रिय आहार अक्सर मध्यम आत्मसम्मान, तनाव और उदासी को इंगित करते हैं। ये भावनाएं अक्सर गलत खाद्य पदार्थों को चुनने के लिए पसंद करती हैं, और चक्र फिर से शुरू होता है।


तो मुझे इसे आपके सामने प्रस्तुत करने दें, सही! मैंने अपने प्रशिक्षण में सीखा है कि आप क्या खाते हैं, कैसे खाते हैं, इसमें विशालकाय पहेली के केवल छोटे टुकड़े शामिल हैं।


आप समझते हैं, किस लोकप्रिय कार्यक्रम की अनदेखी है कि आप एक नए चक्र को सफलतापूर्वक चुनने के लिए कई बाधाओं का सामना करेंगे, और सबसे महत्वपूर्ण बात, सबसे महत्वपूर्ण बाधा अक्सर खुद होती है।


लोकप्रिय वजन घटाने कार्यक्रम हमें बताते हैं कि हमें क्या तैयार करना चाहिए, जो अक्सर टिकाऊ नहीं होता है, और वे बार-बार इस बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि हम अपने दीर्घकालिक व्यवहार को कैसे सुधार सकते हैं।


जब यह वजन कम करने के लिए हो जाता है, तो हम में से अधिकांश पागल चीजों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। हमने अपने, अपने विचारों के कई महत्वपूर्ण हिस्सों पर काम नहीं किया है। और फिर हम योजना या ट्रेनर को देखने के बजाय उसकी आलोचना करते हैं और उसका न्याय करते हैं।


आमतौर पर हमारे वजन की कहानी हमारे साथ शुरू होती है। यह आंतरिक का एक संग्रह हो सकता है, जिसमें हमारे जीवन भर के बाहरी रोमांच शामिल हैं।



पुराना अनुभव सिखाता है स्वस्थ मन एक स्वस्थ शरीर है। और यह सच है। जिस तरह एक घर अपने आधार के बिना जमीन पर गिर जाता है, आपका शरीर खुशी सहित स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित किए बिना अधिक वजन और कमजोर में परिवर्तित कर सकता है।




ध्यान और वजन घटाने के बीच संबंध क्या है?(how to lose weight in hindi)




ध्यान आमतौर पर दरवाजे को बाहर फेंक दिया जाता है, जिसमें अनदेखी भी शामिल है क्योंकि लोग पूछते हैं कि कैसे बैठे और न जलने वाली कैलोरी वजन कम करने के लिए उनका समर्थन कर सकती है।


लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारा शरीर हमारे दिमाग में क्या चल रहा है, इसकी एक दर्पण छवि है। अगर हमारा प्राथमिक ध्यान वजन कम करने पर है, तो हम व्यक्तिगत रूप से भावनात्मक चीजों और मानसिक प्राणी से अलग हो जाते हैं, और यह हमें यह जानने से रोकता है कि वजन पहले स्थान पर क्यों दिखाई दे रहा है।


मैंने देखा है कि सफल ग्राहक जो अपना वजन कम करते हैं और इसे बंद रखते हैं वे आंतरिक काम करते हैं। वे अपने विचारों, भावनाओं का सामना करने में सक्षम हैं, व्यक्ति के लिए प्यार करते हैं, और वे खुद को कैसे देखते हैं।


वे भावनात्मक ट्रिगर और पिछले दर्द को साफ करने के लिए तैयार हैं जो एक अस्वास्थ्यकर वजन या भोजन के साथ उनके रिश्ते में प्रकट हुए हैं।


चुपचाप बैठना उन्हें अपने विचारों के माध्यम से झारना, उनके सीमित विश्वासों को चुनौती देना, और एक शरीर सहित उनके दिमाग के लिए उनकी आवश्यकता के मानकों को बढ़ाता है।


उदाहरण के लिए, एक आरामदायक और स्वागत योग्य वातावरण आपको अपने स्वास्थ्य और इसे प्रबंधित करने और सुधारने वाली आदतों के बारे में अपने आप से सवाल पूछने की अनुमति देता है।


ध्यान में, आप इस तथ्य से परिचित होते हैं कि आप अपने सुबह के व्यायाम को लगातार क्यों छोड़ते हैं या घर के रास्ते पर हर रात फास्ट फूड लेते हैं।


आप वजन घटाने के लिए अपने लक्ष्यों की जांच कर सकते हैं और आपने अपने लक्ष्यों को हासिल क्यों नहीं किया है।


आप बचपन की प्रोग्रामिंग को नजरअंदाज कर सकते हैं। जैसे कहा जा रहा है, आपको अपनी थाली में सारा खाना खाना होगा, या आप अस्वस्थ होंगे।


सबसे महत्वपूर्ण बात, आप यह जान सकते हैं कि वजन कम करना अतीत में एक मुद्दा क्यों रहा है और ऐसी स्थिति में पहुंचें जहां आप मनोवैज्ञानिक रूप से वजन घटाने के कार्यक्रम से चिपके रहते हैं और अपने सही वजन के लिए तैयार रहते हैं।


आप अवचेतन बाधाओं को भी नोटिस करेंगे जो आपको अच्छे स्वास्थ्य परिवर्तन से बचाते हैं, जैसे कि आपके बचपन से निर्मित चिंताएं जो आत्म-विनाश में प्रकट हो रही हैं।


मेडिटेशन के माध्यम से, माइंडफुलनेस सहित, आप एक अनोखे और वैयक्तिकृत पथ के निर्माण के लिए डॉट्स में शामिल हो सकते हैं ताकि आप अपने शरीर सहित भोजन के साथ शांति की खोज करने के लिए वजन को अधिक से अधिक रोक सकें।


सभी में से सबसे महान, आप अपने आप को अपने जीवन में सबसे मूल्यवान व्यक्ति के प्रति अधिक आत्मविश्वास, दयालु और मैत्रीपूर्ण रूप से बढ़ते हुए देखेंगे - यह आप हैं!




हमारी भावनात्मक भलाई को बदलने से दूर, अध्ययन अब दिखा रहा है कि ध्यान भौतिक शरीर को भी बदलता है।


ध्यान नियमित दर्द को कम करने, प्रतिरक्षा को बढ़ाने, सूजन को कम करने, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाने और बहुत कुछ का समर्थन कर सकता है।


लेकिन क्या इतना सुंदर है कि ध्यान वर्तमान में मस्तिष्क के सकारात्मक तार भागों को दिखाया जा रहा है जो वजन कम करने में आपका समर्थन कर सकता है।


उदाहरण के लिए, यह अकेलेपन को कम करता है, जो आपको अकेले होने पर अधिक उत्साही और कम खाने की संभावना प्रदान कर सकता है।


यह आपको मास्टर आदतों का समर्थन कर सकता है, अपने लिए सहानुभूति विकसित कर सकता है, भोजन करते समय मौजूद रहने की हमारी क्षमता बढ़ाता है, और हमें बेहतर नींद के लिए आश्वस्त करता है, जो हमारे चयापचय को बढ़ाता है।


यह खुशी को भी बढ़ाता है, जो खुद की बेहतर देखभाल करने से जुड़ा है।


क्या वजन घटाने के लिए ध्यान शुरू करने का कोई तरीका है?(motapa kam karna)

शरीर सहित मन सहित कोई भी व्यक्ति साधना कर सकता है। किसी विशेष उपकरण या मूल्यवान कक्षाओं के लिए कोई आवश्यकता नहीं है।


कई लोगों के लिए, जैसा कि मैंने देखा है, सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा सिर्फ समय ढूंढ रहा है। कुछ उचित के साथ शुरू करने की कोशिश करें, जैसे कि दिन में 15 मिनट या हर अलग दिन।


सुनिश्चित करें कि इन 15 मिनटों के दौरान आपके पास एक शांत जगह है, ताकि आप और अधिक शांति महसूस कर सकें।


यदि आपके पास बच्चे हैं, तो आपको उठने से पहले या उन्हें दूर करने के लिए बेडरूम में जाने के बाद विकर्षण को कम करने के लिए इसे हटाने की आवश्यकता हो सकती है। आप इसे शॉवर में भी तैयार करने की कोशिश कर सकते हैं।


इसलिए एक बार जब आप शांत क्षेत्र में होते हैं, तो अपने आप को तनावमुक्त करें। आप किसी भी स्थिति में बैठ सकते हैं या लेट सकते हैं जो आपको आराम महसूस कराता है।



अब अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करके शुरू करें। हवा को महसूस करें क्योंकि यह आपके मुंह या नाक से अंदर और बाहर जाती है। हवाएं जो शोर पैदा करती हैं, उन्हें सुनो। इसे एक या दो मिनट के लिए करें, जब तक कि आप अतिरिक्त आराम महसूस न करने लगें।


अगला, इन चरणों का पालन करें: -



एक लंबी, गहरी सांस लें। इसे कुछ सेकंड के लिए रखें।

अब धीरे-धीरे सांस छोड़ें और फिर दोहराएं।

लगातार सांस लें।

अपनी सांस को नोटिस करें क्योंकि यह आपकी नाक में प्रवेश करती है, आपकी छाती को बढ़ाती है, या आपके पेट को पलायन करती है, लेकिन इसे किसी भी तरह से न बदलें।


अब 10 से 15 मिनट तक अपनी सांस पर केंद्रित रहें।



    आपको अपना दिमाग हिलाना पड़ेगा, जो काफी उचित है। बस ध्यान दें कि आपका मन शिफ्ट हो गया है और आपका ध्यान आपकी सांसों पर चला गया है।


    जैसा कि आप की रक्षा करना शुरू करते हैं, इस बात पर विचार करें कि आपका मन कितनी आसानी से स्थानांतरित हो गया है। फिर, पहचानें कि आपकी एकाग्रता को अपनी सांस में वापस लाना कितना आसान था।



    सप्ताह के प्रत्येक दिन ऐसा करने का प्रयास करें। ध्यान रखें कि पहली बार ऐसा करने पर यह फायदेमंद नहीं लग सकता है। लेकिन दैनिक अभ्यास के साथ, यह अधिक आरामदायक हो जाएगा, और आप अधिक प्राकृतिक महसूस करना शुरू कर देंगे।


    मैं निर्देशित ध्यान कहाँ पाऊँ?

    यदि आप ध्यान की अन्य किस्मों की कोशिश करने में रुचि रखते हैं या बस कुछ मार्गदर्शन की आवश्यकता है, तो आप ऑनलाइन विभिन्न प्रकार के निर्देशित ध्यान प्राप्त कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आपको मूल रूप से वजन घटाने के लिए डिज़ाइन किए गए का पालन करने की आवश्यकता नहीं है।


    मैं आप सभी को केवल यह याद दिलाना चाहता हूं कि जब एक निर्देशित ध्यान ऑनलाइन उठाया जाता है, तो उन लोगों के पास मत जाओ जो रात भर परिणाम का वादा कर रहे हैं या सम्मोहन दे रहे हैं।


    यहां आपको उत्साहित करने के लिए मिंडावले के संस्थापक विसेन लखियानी से निर्देशित 6 चरण का ध्यान है।




    विभिन्न माइंडफुलनेस के तरीके क्या हैं?

    वजन घटाने के लिए माइंडफुलनेस-आधारित तरीका अपनाने में आपकी सहायता करने के लिए कुछ अन्य सुझाव निम्नलिखित हैं:


    अपने भोजन को तोड़ें: - हर काटने के स्वाद को समझने सहित धीरे-धीरे चबाने और खाने पर ध्यान केंद्रित करें।


    खाने के लिए वास्तविक समय का पता लगाएं: - काम पर जाने या काम करते समय खाने से बचें।


    इच्छा और बहुतायत को समझने के लिए मास्टर: - यदि आपको भूख नहीं है, तो भोजन न करें। यदि आप संतुष्ट हैं, तो आप नहीं जाते। यह सुनने की कोशिश करें कि आपका शरीर आपसे क्या कह रहा है।


    ध्यान दें कि कैसे विशेष खाद्य पदार्थ आपकी भावना का प्रदर्शन करते हैं: - विशिष्ट खाद्य पदार्थ खाने के बाद आप कैसा महसूस करते हैं, इस पर ध्यान देने का प्रयास करें। कौन से लोग आपको ऊब महसूस करते हैं? कौन से शो आपको उत्साहित महसूस करते हैं?


    फ्री योरसेल्फ: - आपने माना कि केक शांति आपको बहुत अच्छा महसूस कराएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। ठीक है। इससे पढ़ाई करो और आगे बढ़ो।


    अधिक सचेत भोजन विकल्प का प्रदर्शन करें: - आप वास्तव में खाने से पहले क्या खा रहे हैं, इस बारे में अधिक समय दें।


    अपनी आवश्यकताओं को देखें: - फिर से पिज्जा की आवश्यकता है? अपनी आवश्यकताओं को पहचानकर आप उन्हें बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

    निष्कर्ष: -

    ध्यान, विशेष रूप से माइंडफुलनेस मेडिटेशन, मेरा मतलब है, आपके वजन घटाने के कार्यक्रम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है। 

    समय के साथ, यह आपके खाने की आदतों, कल्पित गाइडों और यहां तक कि आप अपने वजन के बारे में कैसे सोचते और महसूस करते हैं, इसके लिए स्थायी बदलाव लाने में आपका समर्थन कर सकते हैं। उत्तेजित होने के लिए दिन में 15 मिनट अलग सेट करने का प्रयास करें।



    Post a Comment

    0 Comments

    480x75