Strawberry benefits in hindi: सभी महत्वपूर्ण लाभ और पोषण संबंधी तथ्य जो आपको जरूर जानना चाहिए

Strawberry benefits in hindi: सभी महत्वपूर्ण लाभ और पोषण संबंधी तथ्य जो आपको जरूर जानना चाहिए
Strawberry benefits in hindi: सभी महत्वपूर्ण लाभ और पोषण संबंधी तथ्य जो आपको जरूर जानना चाहिए

ताजा और जमे हुए स्ट्रॉबेरी दोनों पोषक तत्वों से भरपूर और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हैं; इसलिए आपको अपने आहार में इस फल को अधिक शामिल करना चाहिए।


वे न केवल रसदार गर्मी और स्वादिष्ट हैं, बल्कि एक सुपरफूड भी हैं जो आपके शरीर को अंतहीन लाभ पहुंचाते हैं।

क्या आप अपनी भोजन सूची में स्ट्रॉबेरी जोड़ने के लिए तैयार हैं? इससे पहले, आपको उन तथ्यों और लाभों को जानना होगा जो हम खा रहे हैं।

आज Makemylifebetternow में, मैं कुछ स्ट्रॉबेरी लाभ और स्ट्रॉबेरी पोषण और कुछ तथ्य साझा करने जा रहा हूं, जो आप नहीं जानते होंगे।

कैंसर को रोकें


विटामिन सी एंटीऑक्सिडेंट का एक उदाहरण है जो कैंसर की रोकथाम का समर्थन कर सकता है क्योंकि एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर की सबसे उत्कृष्ट रक्षा है।


स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सिडेंट ल्यूटिन भी होता है और ज़ीक्सैन्थिन एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से मैला करने वाले होते हैं और संभावित हानिकारक प्रभावों को बेअसर करते हैं।

यंग लुकिंग स्किन


विटामिन सी और स्ट्रॉबेरी की शक्ति जारी है क्योंकि यह कोलेजन के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है, जो त्वचा की लोच और लचीलापन में सुधार करने में मदद करता है।

चूंकि हम उम्र के रूप में कोलेजन छोड़ते हैं, इसलिए विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से त्वचा छोटी दिखने लगती है। फिर भी, विटामिन सी इस फल में प्रत्यक्ष रूप से पाए जाने वाले शिकन लड़ाकू नहीं है।


एलाजिक एसिड ने नेत्रहीन रूप से कोलेजन विनाश और भड़काऊ प्रतिक्रिया को रोका।


बेहतर इम्यून सिस्टम


स्ट्रॉबेरी विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है। अधिकांश जीव, मनुष्यों को छोड़कर, स्वाभाविक रूप से विटामिन सी बना सकते हैं। एक सर्विंग में 51.5 मिलीग्राम विटामिन सी होता है।

आपकी दैनिक आवश्यकता का लगभग आधा हिस्सा एक कप में सेवारत है, जिसमें 100% विटामिन सी प्राप्त करना एक प्रसिद्ध प्रतिरक्षा बूस्टर के साथ-साथ एक उत्कृष्ट कामकाजी एंटीऑक्सिडेंट है।

अपनी आंखों को स्वस्थ रखें


एंटीऑक्सिडेंट गुण और स्ट्रॉबेरी भी मोतियाबिंद को द्वीपों के बादलों से रोकने में मदद कर सकते हैं, जिससे अंधापन हो सकता है।

पहले की उम्र में, हमारी आंखों को सूरज की कठोर यूवी किरणों से मुक्त कणों के संपर्क में आने से बचाने के लिए विटामिन सी की जरूरत होती है, जो लेंस में प्रोटीन को नष्ट कर सकते हैं।

विटामिन सी भी आंख की कॉर्निया और रेटिना को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जबकि विटामिन सी की उच्च खुराक में मोतियाबिंद का खतरा बढ़ गया है।


और 65 से अधिक महिलाओं ने पूरक आहार से प्राप्त विटामिन सी से संबंधित जोखिमों पर ध्यान दिया, न कि फलों और सब्जियों से विटामिन सी।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करें


क्या आप जानते हैं कि हृदय रोग कनाडाई महिलाओं में मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है।

सौभाग्य से स्ट्रॉबेरी के लाभों में शक्तिशाली हृदय-स्वास्थ्य बूस्टर शामिल हैं एलाजिक एसिड और फ्लेवोनोइड या फाइटोकेमिकल एक एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव प्रदान कर सकते हैं जो हृदय स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं।

एक तरह से रक्त में कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन या एलडीएल भयानक कोलेस्ट्रॉल के प्रभाव का मुकाबला करना शामिल है, जिससे धमनियों में पट्टिका का निर्माण होता है।


और दूसरा तरीका है कि वे एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव प्रदान करते हैं जो नैदानिक पोषण में हृदय शोधकर्ताओं के लिए भी उपयोगी है।

एक कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले आहार पर स्ट्रॉबेरी के लाभ और निष्कर्ष निकाला कि उन्हें आहार में शामिल करने से ऑक्सीडेटिव क्षति के साथ-साथ रक्त लिपिड भी कम हो गए।


ये दोनों हृदय रोग और मधुमेह में भूमिका निभाते हैं। अपने भोजन मेनू में इन कोलेस्ट्रॉल-कम करने वाले खाद्य पदार्थों के अधिक पूरक होने का प्रयास करें।

दर्द में कमी


स्ट्रॉबेरी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे गठिया हो सकता है और हृदय रोग भी हो सकता है।


शोध से पता चला है कि जो महिलाएं प्रति सप्ताह 16 या उससे अधिक स्ट्रॉबेरी का सेवन करती हैं, उनमें शरीर में सूजन के संकेत सी-रिएक्टिव प्रोटीन सीआरपी का स्तर ऊंचा होने की संभावना 14% कम होती है।




अपने रक्तचाप को संतुलित करें


पोटेशियम अभी तक एक और हृदय-स्वस्थ पोषक तत्व है, और प्रति सेवारत 134 मिलीग्राम के साथ, स्ट्रॉबेरी को एक सामान्य स्रोत माना जाता है।

पोटेशियम रक्तचाप को विनियमित करने में मदद कर सकता है और सोडियम के प्रतिकूल प्रभावों के खिलाफ बफर के रूप में कार्य करके उच्च रक्तचाप को कम कर सकता है।


स्ट्रॉबेरी के इन लाभों ने छोटे फल अर्जित किए हैं। सबसे दिलदार फल जो आप खा सकते हैं, में से एक है।

फाइबर इनटेक में सुधार करें


फाइबर स्वस्थ पाचन की आवश्यकता है, जिसमें स्ट्रॉबेरी स्वाभाविक रूप से 2 ग्राम तक होती है।

फाइबर की कमी से उत्पन्न होने वाली समस्याओं में कब्ज और डायवर्टीकुलिटिस और आंतों की सूजन शामिल है, जो 60 से 60% लोगों को प्रभावित करती है।

फाइबर टाइप 2 मधुमेह से लड़ने में भी मदद कर सकता है। बनावट शर्करा के अवशोषण को धीमा करने में मदद करती है, उदाहरण के लिए, रक्त में ग्लूकोज।


परिणामस्वरूप, जो वयस्क मधुमेह का प्रबंधन कर रहे हैं, वे अपने आहार में स्ट्रॉबेरी का आनंद ले सकते हैं। ये हाई-फाइबर वेजी फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं।

अपने वजन पर नियंत्रण रखें


एक स्वस्थ वजन का प्रबंधन टाइप -2 मधुमेह के खिलाफ सबसे महत्वपूर्ण बचाव में से एक है, जिसमें हृदय रोग भी शामिल है, यह आपके समग्र कल्याण के लिए सीधे सादे महान का उल्लेख नहीं करना है।

स्ट्रॉबेरी कैलोरी में स्वाभाविक रूप से कम है। सोडियम और चीनी दोनों में वसा रहित और कम परोसने वाली लगभग 28 कैलोरी।

ट्रिपल आपकी सर्विंग 1.5 कप, जिसमें आप भी शामिल हैं, में एक स्नैक होगा जो 100 कैलोरी से कम होता है, जिसमें प्रीपैकेडेड 100 कैलोरी स्नैक्स की तुलना में बहुत अधिक स्वस्थ होता है।

इन कम-कैलोरी स्मूदी व्यंजनों में से एक स्ट्रॉबेरी को पूरक करें, इसके अलावा आप एक उत्कृष्ट नाश्ता या स्नैक लेंगे।

अपने स्वास्थ्य को बढ़ाएं


गर्भावस्था के दौरान, फोलेट उन महिलाओं के लिए अनुशंसित बी विटामिन है जो गर्भवती हैं या गर्भ धारण करने की कोशिश कर रही हैं, और स्ट्रॉबेरी 21 मिलीग्राम प्रति सेवारत के साथ एक अच्छा स्रोत है।

गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में बच्चे के मस्तिष्क की खोपड़ी और रीढ़ की हड्डी के विकास में मदद करने के लिए फोलेट आवश्यक है।

और फोलिक एसिड और स्ट्रॉबेरी स्पाइना बिफिडा जैसे विशिष्ट जन्मजात विकलांगता को रोकने में मदद कर सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी पोषण (स्ट्रॉबेरी में पोषण)nutrition in hindi


क्या आप जानते हैं कि स्ट्रॉबेरी फाइबर सहित विटामिन सी, पोटेशियम, फोलिक एसिड में समृद्ध है?

ये सभी आवश्यक पोषक तत्व हैं जो शरीर के दैनिक कामकाज को बढ़ावा देते हैं।

कटे हुए, ताजे स्ट्रॉबेरी या 166 ग्राम के एक कटोरे में निम्न मात्रा में शक्तिशाली पोषक तत्व शामिल हैं:


  •     स्ट्रॉबेरी में कैलोरी: 53 किलो कैलोरी
  •     स्ट्रॉबेरी में प्रोटीन: 1.11 ग्राम
  •     स्ट्रॉबेरी में कार्बोहाइड्रेट: 12.75 ग्राम
  •     स्ट्रॉबेरी में आहार फाइबर: 3.30 ग्राम
  •     स्ट्रॉबेरी में कैल्शियम: 27 मिलीग्राम
  •     स्ट्रॉबेरी में आयरन: 0.68 मिलीग्राम
  •     स्ट्रॉबेरी में मैग्नीशियम: 22 मिलीग्राम
  •     स्ट्रॉबेरी में फास्फोरस: 40 मिलीग्राम
  •     स्ट्रॉबेरी में पोटेशियम: 254 मिलीग्राम
  •     स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी: 97.60 मिलीग्राम
  •     स्ट्रॉबेरी में फोलेट: 40 माइक्रोग्राम (एमसीजी)
  •     स्ट्रॉबेरी में विटामिन ए: 28 अंतर्राष्ट्रीय इकाइयाँ (IU)


    स्ट्रॉबेरी में कई तरह के शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट प्लस एंथोसायनिन, एलाजिक एसिड, क्वेरसेटिन भी शामिल हैं, जिनमें काएफेरफेरोल भी शामिल है।

    क्या आप स्ट्रॉबेरी को अपने आहार में शामिल करने के लिए तैयार हैं?

    अगर हाँ, तो मुझे कमेंट बॉक्स में बताएं कि यह आपकी मदद कैसे करता है?


    अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ भी साझा करें।



    Post a Comment

    0 Comments