Benefits of walking in hindi: स्वास्थ्य में सुधार करें टहलने से

Benefits of walking in hindi: स्वास्थ्य में सुधार करें टहलने से
Benefits of walking in hindi: स्वास्थ्य में सुधार करें टहलने से

आप जानते हैं कि चलना मनुष्य का सबसे बड़ा उपचार है।


पैदल चलना पूरी तरह से आसान है एक छोटे से प्रयास की आवश्यकता है जिसमें न केवल आपके शारीरिक बल्कि आपके मानसिक कल्याण के लाभ भी शामिल हैं।

Makemylifebetternow में आज मैं चलने के कुछ लाभों को साझा कर रहा हूं और आपको इसे एक बोनस टिप दे रहा हूं।


यदि आप अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप पूरा लेख पढ़ें।

यह आपके दिमाग को बूस्ट करता है


पैदल चलना मनोभ्रंश की शुरुआत को रोकता है और अल्जाइमर रोग के विकास के जोखिम को कम करता है।

दुनिया भर में पैंतीस मिलियन से अधिक लोग अल्जाइमर से पीड़ित हैं और दुख की बात है कि यह केवल बदतर हो रहा है।

शोधकर्ताओं का अनुमान है कि यह संख्या अगले बीस वर्षों में दोगुनी हो जाएगी अच्छी खबर यह है कि जो लोग अपने जीवन भर शारीरिक रूप से सक्रिय हैं उन्हें इस बीमारी का खतरा उन लोगों की तुलना में बहुत कम है जिनकी जीवनशैली अधिक है।

और ऐसा इसलिए है क्योंकि उनके हिप्पोकैम्पस में अधिक मात्रा होती है। मौखिक स्मृति और सीखने के साथ-साथ चलने के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क का हिस्सा तनाव को कम करने और एंडोर्फिन जारी करके आपके समग्र मानसिक कल्याण में सुधार करता है।

यह न केवल मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार रसायनों के उत्पादन को उत्तेजित करता है बल्कि तंत्रिका रक्त वाहिकाओं और कोशिकाओं के विकास और अस्तित्व को भी बढ़ाता है।


बेहतर दृष्टि


morning walk tips in hindi. मॉर्निंग वॉक
morning walk tips in hindi. मॉर्निंग वॉक

चलना आंखों के दबाव से राहत देकर ग्लूकोमा से लड़ने में मदद कर सकता है।


उस दबाव के अंदर, बदले में, ऑप्टिक तंत्रिका को प्रभावित करता है जिसके परिणामस्वरूप दृश्य हानि मोतियाबिंद होती है।

इसलिए ग्लूकोमा के विकास के जोखिम को कम करने और यहां तक कि इसके लक्षणों से राहत पाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक के रूप में चलना।

यदि आप मानते हैं कि आप बहुत छोटे हैं, तो ग्लूकोमा के बारे में चिंता करना शुरू कर दें, तो आपको समझना चाहिए कि चलना आंखों की रोशनी के लिए अच्छा है, सामान्य तौर पर, कम और उच्च तीव्रता वाला व्यायाम दोनों को मजबूत करता है।

और दृश्य कॉर्टेक्स को उत्तेजित करता है मस्तिष्क का वह हिस्सा जो उन छवियों को संसाधित करता है जो हमारी आँखें इसे भेजती हैं।

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? भविष्य में संभावित समस्याओं से दृष्टि में सुधार और अपनी आंखों की रक्षा के लिए सड़क पर उतरें।


अपने हृदय रोग को रोकना


आप शायद इस तथ्य से अच्छी तरह से वाकिफ हैं कि दौड़ना आपके दिलों को मजबूत बनाता है लेकिन दौड़ना दौड़ने से कम प्रभावी नहीं है।

जब यह हृदय रोग की रोकथाम के लिए आता है और रोजाना आधे घंटे की सैर करता है तो उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके और रक्त परिसंचरण में सुधार करके कोरोनरी हृदय रोग जैसी गंभीर समस्याओं से बचने में मदद करता है।


फेफड़े की क्षमता में सुधार


चलना एक एरोबिक व्यायाम है जिसका मतलब है कि यह रक्तप्रवाह में ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाता है और विषाक्त पदार्थों और कचरे को खत्म करने में मदद करता है।

संक्षेप में, बेहतर गुणवत्ता और गहरी साँस लेने के कारण यह आपके फेफड़ों के लिए बहुत अच्छा है।

फेफड़ों की बीमारी से जुड़े कुछ लक्षण तनाव और दवा में महत्वपूर्ण सुधार दिखा सकते हैं जो फेफड़ों की बीमारी अपने साथ लाता है और इससे पीड़ित लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है।

हम सभी जानते हैं कि बाहर समय बिताना एक महान प्रतिरक्षा बूस्टर है। तो, आप हर दिन चलना क्यों नहीं शुरू करेंगे?


अग्न्याशय के लिए महान





मानें या न मानें, व्यायाम के लिए पैदल चलना मधुमेह को रोकने का एक आश्चर्यजनक रूप से अधिक शक्तिशाली तरीका है।

वैज्ञानिकों ने लगातार चलने वालों के एक समूह का परीक्षण किया कि धावकों के समूह की तुलना में ग्लूकोज सहिष्णुता या ब्लड शुगर के अवशोषण में छह गुना अधिक सुधार हुआ।

ब्लड शुगर का अधिक कुशल उपयोग आपके अग्न्याशय को कम इंसुलिन का उत्पादन करने की अनुमति देता है जिससे इसे ताकत इकट्ठा करने के लिए एक बहुत जरूरी आराम मिलता है।


बेहतर पाचन


हर दिन केवल आधे घंटे की पैदल यात्रा न केवल पेट के कैंसर के विकास के जोखिम को कम करती है, बल्कि बेहतर पाचन भी प्रदान करती है और मल त्याग को नियंत्रित करती है।

पुरानी कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए अच्छी खबर है। पहले से ही निदान होने के बाद भी बेहतर चलना क्या बृहदान्त्र कैंसर से बचने की संभावना को बढ़ाता है।

यह अविश्वसनीय तथ्य एक पचास हजार से अधिक पुरुषों और महिलाओं के शोध में पता चला था, जहां गतिविधि के स्तर की तुलना उन लोगों की संख्या के साथ की गई थी जिन्हें कोलन कैंसर हुआ और इससे उनकी मृत्यु हो गई।


अच्छा मांसपेशियों और उचित वजन घटाने के परिणाम


अच्छी तरह से परिभाषित मांसपेशियों और वजन घटाने भी सरल चलने के माध्यम से पूरी तरह से प्राप्त करने योग्य है।

बस एक दिन में दस हजार कदम चलें। यह सिर्फ जिम में एक पूर्ण विकसित कसरत के रूप में प्रभावी हो सकता है, खासकर यदि आप कुछ अंतराल या ऊपर की ओर चलना जोड़ते हैं।

बस अपनी रीढ़ को सीधा रखकर सही रूप का उपयोग करने के लिए पहचानें। अपनी कोहनी को नब्बे डिग्री के कोण पर मोड़ें।

अपनी बाहों को घुमाएं और अपने श्रोणि को स्थिर करें। अपनी इष्टतम गति प्राप्त करें, लेकिन रन आउट न करें।

इस तरह की गतिविधि चलना कम-प्रभाव है और इसके लिए किसी भी वसूली समय की आवश्यकता नहीं होती है जिसका अर्थ है कि आपको किसी भी तरह की मांसपेशियों को बाहर निकलने और अगले दिन चलने से रोकने के लिए नहीं है।


जोड़ों सहित मजबूत हड्डियां


चलने से हड्डियों के घनत्व के नुकसान को रोकने के लिए और अधिक संयुक्त गतिशीलता प्रदान की जा सकती है और यहां तक कि फ्रैक्चर के जोखिम को भी कम किया जा सकता है।

डॉक्टर जोड़ों में दर्द की कठोरता और सूजन को कम करने के लिए दिन में कम से कम 30 मिनट की मध्यम पैदल चलने की सलाह देते हैं।


पीठ दर्द में सुधार


मजबूत हड्डियों का निर्माण आपको ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करेगा और अभी तक पीठ दर्द के समर्थन में हड्डी के नुकसान को कम करेगा।

एक और बीमारी का चलना ठीक कर सकता है पीठ दर्द यह उन लोगों के लिए एक वास्तविक जीवनरक्षक है जो अधिक चुनौतीपूर्ण उच्च प्रभाव वाले अभ्यासों के दौरान पीठ दर्द का अनुभव करते हैं।

चूँकि यह एक कम प्रभाव वाली गतिविधि है, इसलिए इसमें अधिक दर्द या असुविधा नहीं होगी, जैसे दौड़ना या सागौन की लकड़ी का चलना रीढ़ की संरचनाओं में बेहतर रक्त परिसंचरण में योगदान देता है, जिससे आसन और लचीलेपन में सुधार के लिए नए ऊतकों को नरम ऊतकों में पंप किया जाता है।

जिनमें से दो एक स्वस्थ रीढ़ के लिए आवश्यक हैं क्योंकि आप चलते समय अपनी रीढ़ को अधिक स्थिर रखते हैं और मांसपेशियों को मजबूत करते हैं जो आपके शरीर को सीधा रखती हैं। और बेहतर मुद्रा के साथ आपकी ऊंचाई में कुछ जोड़ा इंच आता है।


अपने दिमाग को शांत रखता है


प्रमुख अवसाद से पीड़ित पचास व्यक्तियों पर शोध किया है।

इससे पता चला कि दिन में तीस से चालीस मिनट तक टहलना और सप्ताह में पांच दिन करने से उनके स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार हुआ।

यदि चलना एमडीडी के साथ रोगियों में अवसाद के लक्षणों में सुधार करता है तो बस कल्पना करें कि यह कितनी आसानी से हमें नीचे महसूस करने या थकने से निपटने में मदद कर सकता है।

एक वैज्ञानिक ने कॉलेज के छात्र के साथ काम किया और हम सभी जानते हैं कि कैसे चलना बेहतर के लिए उनके मूड को बदल देता है।

भले ही किसी ने उन्हें चेतावनी नहीं दी कि यह ऐसा कर सकता है और एक दोस्त या प्रियजन के साथ एक खुशी से चलना केवल उस खुश प्रभाव को बढ़ाएगा और आपके मनोदशा में सुधार करेगा।


चलने के लिए बोनस टिप



फिट फॉर्मूले का ध्यान रखें। यह आवृत्ति के लिए खड़ा है कि कितनी बार तीव्रता?

कितनी तेजी से एक बिंदु सहित आप कब तक स्तर की आवश्यकता है।

यदि आप हर एक दिन टहलने के लिए नहीं जा सकते हैं, तो उन तत्वों में से एक को समय-आवृत्ति पर बदलें।

इसे हफ्ते में तीन से पांच बार करें। यदि आप केवल पांच मिनट की पैदल यात्रा का प्रबंधन कर सकते हैं, लेकिन इसके साथ ही इसे नियमित रूप से करें, धीरे-धीरे इसमें अतिरिक्त मिनट भी शामिल करें।

बस इसे अपनी दिनचर्या बनाएं जो वास्तव में तीव्रता को मायने रखता है। 2 से 3 मील प्रति घंटा एक महान औसत तीव्रता है।

यदि आपके लिए यह बहुत अधिक है कि आप अपनी खुद की इष्टतम गति निर्धारित करें। सीखने का एक महान नियम यह है कि आपको चलते समय संवाद करने में सक्षम होना चाहिए।

यदि आप अपने दिल की धड़कन सहित सांसों से बाहर निकलने लगते हैं, तो पागलों की तरह आप बहुत तेजी से आगे बढ़ रहे हैं दिन में 30 मिनट आपका लक्ष्य होना चाहिए।

आप अपने आप को प्रेरित करने के लिए कदमों की गिनती कर सकते हैं ताकि एक दिन में छह हजार कदमों का लक्ष्य रखा जा सके।

फिर अगर वह बहुत ज्यादा है तो आप धीरे-धीरे वहां पहुंच सकते हैं और उस चीज से शुरू कर सकते हैं जिसे आप अभी संभाल सकते हैं।

यदि आप, हालांकि, अपने स्वास्थ्य के लिए चलना शुरू करने के लिए काफी प्रेरित महसूस नहीं करते हैं, तो एक कक्षा को पंजीकृत करने का प्रयास करें या एक ऐसा दोस्त खोजें जो चलने के लाभों को प्राप्त करने में भी बुरा नहीं लगेगा।

एक अन्य विचार यह हो सकता है कि एक निजी प्रशिक्षक को आपके द्वारा दिए जाने वाले पैसे को काम पर रखा जाए जो कुछ लोगों के लिए एक बड़ी प्रेरणा है।



Post a Comment

0 Comments

480x75